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पीसीओएस, बीएमआई और गर्भावस्था के बीच संबंध

पीसीओएस, बीएमआई और गर्भावस्था के बीच संबंध

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) इन दिनों बहुत आम हो गया है और हर 5 में से 1 महिला इससे पीड़ित है। यह सबसे प्रचलित अंतःस्रावी विकार है जो प्रीमेनोपोज से पहले 8-13% महिलाओं को प्रभावित करता है। पीसीओएस की प्रमुख प्रजनन विशेषताएं एण्ड्रोजन उत्पादन में वृद्धि और अव्यवस्थित गोनाडोट्रोपिन स्राव हैं जिसके परिणामस्वरूप मासिक धर्म अनियमितता, शरीर पर अतिरिक्त बाल, मुँहासे और वन्ध्यत्व होता है।

ज्यादातर मामलों में, पीसीओएस से पीड़ित महिलाएं मोटापे से ग्रस्त होती हैं और यह एक दुष्चक्र है। पीसीओएस से पीड़ित 38% – 88% महिलाओं में अधिक वजन/मोटापा है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मोटापा गर्भधारण की संभावना को कम कर देता है और गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। शोध से यह भी पता चलता है कि वजन कम करने का प्रयास करने वाली महिलाओं के मामले में गर्भावस्था की सफलता दर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

आइए यह जानने के लिए तैयार हो जाते है कि किसी का बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) सीधे तौर पर गर्भधारण की संभावना से कैसे संबंधित है और यह भी कि कैसे वजन घटाने से गर्भधारण की संभावना में सुधार हो सकता है।

बीएमआई क्या है:

बीएमआई यह जानने में मदद करता है कि किसी व्यक्ति का वजन स्वस्थ है या नहीं जिसमें उसके ऊंचाई-से-वजन अनुपात का उपयोग किया जाता है।

बीएमआई चार्ट:

बीएमआई 18.5 से कम – कम वजन

बीएमआई 18.5 <25 – स्वस्थ वजन

बीएमआई 25 <30 – अधिक वजन

बीएमआई 30 या अधिक है – मोटापा

मोटापे को आगे विभाजित किया गया है:

श्रेणी 1: बीएमआई 30 <35

श्रेणी 2: बीएमआई 35 <40

श्रेणी 3: बीएमआई 40 और 40 से अधिक

पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में, उच्च आधारभूत बीएमआई गर्भावस्था की कम संभावना से जुड़ा होता है। संदर्भ के रूप में पीसीओएस निदान में 27 वर्ष की आयु की सामान्य वजन वाली महिला का उपयोग करके पांच बीएमआई श्रेणियों के लिए पीसीओएस निदान (18-45 वर्ष) की आयु सीमा में गर्भावस्था की संभावना का अध्ययन किया गया था।

पीसीओएस निदान में 31 वर्ष की आयु वाली मोटापे की श्रेणी II (बीएमआई 35-39.9) वाली महिला के लिए, गर्भधारण की संभावना 27 वर्ष की आयु वाली सामान्य वजन वाली महिला की तुलना में आधी थी। साथ ही, उसके गर्भधारण की संभावना निदान के समय 35 वर्ष की आयु वाली सामान्य वजन वाली महिला के समान थी।

बीएमआई वर्ग द्वारा पीसीओएस निदान पर आयु के आधार पर गर्भावस्था की संभावना

स्रोत: यूकेह्यूमनरिप्रोडक्शन, वॉल्यूम 38, नंबर 3, पीपी। 471-481, 2023 में, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम और अधिक वजन या मोटापे वाली महिलाओं में बॉडी मास इंडेक्स, वजन घटाने और गर्भावस्था की संभावना के बीच संबंध: एक पूर्वव्यापी समूह अध्ययन

वजन घटाने और गर्भावस्था के बीच संबंध:

अंतर्राष्ट्रीय दिशानिर्देश पीसीओएस और अधिक वजन/मोटापे से पीड़ित अधिकांश महिलाओं के लिए प्रथम उपचार के रूप में वजन प्रबंधन सहित जीवनशैली में संशोधन की सलाह देते हैं। वजन कम होना गर्भावस्था की बढ़ती संभावना बनाम स्थिर वजन बनाए रखने या वजन बढ़ने से जुड़ा है। वजन कम करने से हार्मोन प्रोफाइल, ओव्यूलेशन दर, अंडाणु स्वास्थ्य, एंडोमेट्रियल ग्रहणशीलता, इंसुलिन प्रतिरोध और अन्य चयापचय मापदंडों में सुधार के माध्यम से प्रजनन परिणामों में सुधार हो सकता है।

मुख्य निष्कर्ष:

1.पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के मामले में उच्च बीएमआई गर्भधारण की संभावना को कम कर देता है।

2.पीसीओएस निदान के बाद वजन में कमी, स्थिर वजन बनाए रखने या वजन बढ़ने की तुलना में गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

3.पीसीओएस निदान के बाद 5-15% वजन कम होने से गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।

4.10% से भी कम महिलाएं गर्भधारण कर पाती हैं जिनका बीएमआई 45 से अधिक होता है।

5.35 से अधिक बीएमआई वाली 31 वर्ष की महिला (पीसीओएस निदान पर) के लिए, गर्भधारण की संभावना सामान्य वजन वाली 27 वर्ष की महिला की तुलना में आधी है।

6.35 से अधिक बीएमआई वाली 31 वर्ष की महिला की गर्भधारण की संभावना सामान्य वजन वाली महिला और पीसीओएस निदान पर 35 वर्ष की महिला के समान है।

7.40 के बराबर या उससे अधिक बीएमआई वाली महिला के लिए गर्भावस्था की संभावना सामान्य वजन वाली महिला की तुलना में 63% कम होना अपेक्षित था।

8.पीसीओएस निदान के बाद 5% वजन बढ़ने से गर्भधारण की संभावना थोड़ी कम हो जाती है।

सामान्य बीएमआई उच्चतर बीएमआई

महत्वपूर्ण संकेतक गर्भधारण की संभावना
पीसीओएस+ वजन बढ़ना कम
पीसीओएस + वजन घटना उच्च
पीसीओएस + स्थिर वजन कम 

 

पीसीओएस और अधिक वजन वाली महिलाओं के लिए स्वास्थ्य लक्ष्य:

पीसीओएस को ठीक नहीं किया जा सकता; आशा न खोएं। जीवनशैली में बदलाव आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है और गर्भधारण में भी मदद कर सकता है। संतुलित आहार, वजन घटाने और नियमित व्यायाम करने से गर्भावस्था संबंधी कई जटिलताओं से भी बचा जा सकता है। प्रेरित रहें और एक सख्त आहार का पालन करें जो आपको खुश और स्वस्थ बना सकता है।

1.यदि आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं, तो स्वस्थ वजन रखने का प्रयास करें। वजन घटाने से मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद मिल सकती है और आप गर्भवती होने में सक्षम हो सकती हैं।

2.पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में इंसुलिन प्रतिरोध एक प्रमुख मुद्दा है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने और शर्करा का सेवन कम करने का प्रयास करें; मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए भरपूर मात्रा में फाइबर और स्वस्थ वसा शामिल करें।

3.अपनी कैलोरी जलाएं; व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

परहेज़ किये जाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल किया जाने वाला भोजन
संतृप्त वसा (बिस्कुट, केक, मक्खन) बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियाँ
लाल मांस ब्राउन चावल, जौ
तले हुए खाद्य पदार्थ पालक, फूलगोभी, टमाटर
मादक पेय सैल्मन और अन्य ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली
सोडा साबुत फल 

 

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