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महिला प्रजननक्षमता पर पोषण का प्रभाव

महिला प्रजननक्षमता पर पोषण का प्रभाव

Author: Dr. Aparna Vishwakiran, Senior Consultant & Fertility Specialist

यह पहले ही स्थापित हो चुका है कि हमारा स्वास्थ्य हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों और उनसे जुड़े पोषण मूल्य से प्रभावित होता है। समग्र स्वास्थ्य और विशेष रूप से प्रजनन संबंधी मुद्दों पर खराब आहार संबंधी आदतों के प्रभाव को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। अस्वास्थ्यकर खान-पान और असंतुलित आहार पुरुष और महिला दोनों के प्रजनन कार्यों में बाधा डालते हैं।

वन्ध्यत्व के प्रबंधन में पोषण आहार की भूमिका को अक्सर कम करके आंका जाता है। चिकित्सा उपचार के अलावा, जीवनशैली में संशोधन और पर्याप्त पोषण संबंधी सहायता जैसे समग्र दृष्टिकोण से अंडाणु और शुक्राणु के विकास पर लाभकारी प्रभाव पड़ेगा। इससे पुरुषों और महिलाओं दोनों में वन्ध्यत्व में सुधार और उपचार में मदद मिलेगी।

महिला वन्ध्यत्व दुनिया भर में प्रजनन आयु की महिलाओं में एक प्रचलित चिकित्सीय और सामाजिक स्थिति है।

यह विभिन्न पैथोफिजियोलॉजिकल परिवर्तनों जैसे कि ओव्यूलेशन विकार, ओवेरियन रिजर्व और अंडे की गुणवत्ता में गिरावट, अनियमित मासिक धर्म चक्र, हार्मोनल असंतुलन, प्रजनन प्रणाली की स्थिति और अन्य अंतर्निहित पुरानी बीमारियों के कारण होता है।

ओव्यूलेशन विकार और अंडे की गुणवत्ता: महिला प्रजनन क्षमता के महत्वपूर्ण बायोमार्करों में से एक अंडे की गुणवत्ता है। किसी अंडे के संभावित रूप से निषेचित होने की संभावना डिंब (अंडे) की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। एक महिला की गर्भधारण करने की क्षमता और भविष्य की प्रजनन क्षमता अंडाशय (ओवेरियन रिजर्व) में मौजूद अंडों की संख्या और गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

नियमित और स्वस्थ मासिक धर्म चक्र के दौरान एक अंडाणु निकलता है, इस प्रक्रिया को ओव्यूलेशन कहा जाता है।

अंडों की गुणवत्ता या संख्या में कोई भी गिरावट या ओव्यूलेशन प्रक्रिया में कोई समस्या ओवुलेटरी वन्ध्यत्व का कारण बनती है। पोषण संबंधी कारक अंडाणु की परिपक्वता, निषेचन और प्रत्यारोपण के बाद भ्रूण की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं।

पीसीओएस और हार्मोनल असंतुलन: यह एक अंतःस्रावी विकार है जो अंडाशय में पुटी के गठन, हार्मोनल असंतुलन, वजन बढ़ना, सूजन और अनियमित मासिक धर्म चक्र की विशेषता है। यह महिलाओं में वन्ध्यत्व का एक प्रमुख कारण है।

उचित संतुलित आहार पी सी ओ एस के आसान प्रबंधन में मदद करता है।

जीवनशैली से संबंधित कारक जैसे असामान्य शरीर का वजन, पोषण संबंधी विकार, धूम्रपान, मोटापा, शराब का सेवन आदि भी महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याओं का कारण बनते हैं।

प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए खाद्य पदार्थ:

1.साबुत अनाज पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं और रक्त शर्करा में वृद्धि किए बिना आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं। साबुत गेहूं, ब्राउन राइस, जौ, ज्वार, आदि कुछ विचारणीय विकल्प हैं।

2.फलियां और दालें और अधिमानतः प्रोटीन के पौधों के स्रोतों का सेवन करने से ओवेरियन वन्ध्यत्व का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, फलियां फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं जो स्वस्थ भ्रूण विकास में सहायता करती हैं। पीसीओएस से प्रभावित महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने और हार्मोन के स्तर को बनाए रखने में प्रोटीन का सेवन सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता है।

3.जिंक, आयरन, फोलिक एसिड और सेलेनियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों के स्रोतों को शामिल करने से कूपिक स्वास्थ्य और अंडे की गुणवत्ता को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

4.फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें या फोलिक एसिड सप्लीमेंट लें। फोलिक एसिड भ्रूण की गुणवत्ता में सुधार, जन्म दोषों को रोकने और ओवेरियन वंध्यत्व के जोखिम को कम करने से जुड़ा है।

5.पीसीओएस से संबंधित वंध्यत्व को अलसी, कद्दू के बीज, तिल के बीज और सूरजमुखी के बीज जैसे बीजों को शामिल करके प्रबंधित किया जा सकता है। इन बीजों में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन हार्मोनल स्तर और अनियमित मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद करते हैं।

6.विटामिन सी से भरपूर फल और बेरी जैसे रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, उनके सूजन-रोधी गुण पीसीओएस से संबंधित वंध्यत्व में मदद करते हैं।

7.ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रजननक्षमता को बनाए रखने में मदद करता है और अच्छी गुणवत्ता वाले अंडे के उत्पादन में भी सहायता करता है। मछली, अंडे, सूखे मेवे, पौधों का तेल और नट ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं।

8.प्रोसेस्ड फ़ूड, शर्करायुक्त और मादक पेय पदार्थों और रिफाइंड आटे के खाद्य उत्पादों से दूर रहें।

9.यह भी याद रखें कि कार्बोहाइड्रेट और वसा की अधिकता से ओव्यूलेशन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अंत में, संयम ही कुंजी है, और अधिक भोजन न करें या सख्त आहार का पालन न करें। प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन से भरपूर लेकिन संतुलित

आहार महिला प्रजनन प्रणाली के इष्टतम कार्य और वंध्यत्व के जोखिम को कम करने के लिए अत्यधिक लाभकारी है।

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